Sunday, December 15, 2013

लाल डिब्बा सुनहरा कलम


उसने एक पुस्तक में ये सुंदर बातें पढ़ीं और नोट कर लीं.
some Sai Teachings-
1. The aspirant must realize the absolute triviality and unimportance of the things of the world and of the next.
2. He must have an intense aspiration to get free from the bondage to the lower world.
3. He must turn his gaze inwards and look to his inner world.
4. Unless a man has turned away from wrong doings and composed himself so that his mind is at rest he can not get self-realization.
5. The candidate to the spiritual life must lead a life of truth, penance, insight and right conduct.
6. The would be diciple has to think and choose between good and the pleasant.
7. The aspirant must watch his mind from a distance.
8. He must get rid of the great d illusion “I am the body” or “i am the mind”
9. The aspirant  must have a Guru, If necessary God himself will come down and be your Guru.
10. The most important is the Lord’s grace.

बहुत दिन पहले जून को किसी ने यह पेन दिया था, लाल डिब्बे में काला व सुनहरा पेन, उसने इसे संभाल कर रख लिया, परसों देखा तो स्याही रिस रही थी, सबक सीखा, चीजों को इस्तेमाल भी करना चाहिए सिर्फ संभाल कर रख देने से ही वे ठीक नहीं रहतीं. पर मन की तो बात ही निराली है, सुबह James Hariott की किताब पढ़नी शरू की, पहला अध्याय था, why to meditate, बहुत से कारण बताये थे, पांच मिनट ध्यान करने बैठी तो मन पचास जगह दौड़ गया, कल रात को ही एक बार नींद खुली, मन में विचार तेज ट्रैफिक की तरह दौड़ रहे थे, एक के बाद एक, कहीं कोई विश्राम नहीं, कोई शांति नहीं, एक पल को रुकी, तो फिर शोर सुनाई देने लगा, सपना था या सचमुच का शोर मन से दिमाग तक जा रहा था. विचार थमते ही नहीं, बेवजह, बेमतलब के विचार... आज सुबह नन्हे को स्कूल भेजने तथा रोजमर्रा के कामों में गुजर गयी. उसके बाद पुनः ध्यान की असफल कोशिश के बाद लिख रही है, शायद सभी के साथ आरम्भ में ऐसा ही होता होगा. नियमित अभ्यास तो उसने कब का छोड़ दिया था. आज नन्हे का स्कूल में अंतिम दिन है छुट्टियों से पूर्व का, फिर दो माह का ग्रीष्मावकाश. मौसम बहुत गर्म है आजकल, उन्होंने ए सी चलाकर सोना शुरू किया है.

कल उसने गर्मी की शिकायत की और आज ईश्वर ने वर्षा भेज दी., कितनी तरह से मेहरबानी करता है सबका रक्षक, वह उन्हें प्यार करता है क्योंकि वे उसकी रचना हैं. यह ब्रह्मांड, चाँद, तारे, सूरज और धरती के असंख्य निवासी सभी उसे प्रिय हैं, वह भी चाहता होगा वे भी उसे प्यार करें, यूं उसे..और अभी-अभी लिखने का क्रम छूट गया, यह नया स्वीपर ठीक से काम नहीं करता है, न चाहते हुए भी उसे बार-बार टोकना पड़ता है.. अभी सुबह के नौ भी नहीं बजे हैं, नन्हा नहा धोकर नाश्ता करके ‘डिजनी ऑवर’ देखने बैठ गया है. कल शाम नैनी ने अपने बेटे को देखकर कुछ रूपये मंगवाए टेप रिकार्डर खरीदने के लिए, उन्होंने नहीं दिए शायद इसी बात पर वह चुपचुप सी  है, या उसका वहम् होगा क्योंकि इन्सान को वही दीखता है जो वह देखना चाहता है. आज सुबह भी ध्यान की कोशिश नाकाम रही.

सच कहे तो इस वक्त न मन को चैन है न तन को, अभी-अभी बाएं पैर के अंगूठे के नाखून को ठोकर लगा ली, ख्याल ही नहीं रहा कि ...बेख्याली की भी हद होती है पर यहाँ तो.. किचन में भिंडी अभी बनी ही नहीं थी कि कड़ाही उतार कर रख दी. नैनी ने बताया पर उसे शक है कहीं उसी ने.. कुछ देर पहले नन्हे पर झुंझलाई, शायद मौसम का असर है या अभी व्यायाम नहीं किया है. स्वीपर जल्दी आ गया, आजकल रोज ही जल्दी आ जाता है. कल रात बल्कि शाम से ही जून भी अपने ठीक मूड में नहीं थे, दो-तीन बार घर फोन किया पर छोटे भाई ने उनके पिता की वापसी की रिजर्वेशन नहीं करवाई, वे यात्रा पर जाने वाले हैं. मन है कि बस ही में नहीं आता chatter box की तरह हर वक्त कुछ न कुछ चलता ही रहता है. कल दिन में टीवी देखा, सुबह काफी काम भी था, पूरा दिन पलक झपकते बीत गया, आज उसे पढ़ाने भी जाना है, उससे पूर्व नन्हे को पढ़ाना है, उसकी छुटियाँ होने से सुबह का काम कुछ कम हुआ है पर उसको व्यस्त रखने में ज्यादा वक्त देना होता है. कल शाम उसकी एक सखी ने आज शाम आने की बात कही, पर शंकालु मन ने तुरंत कहा, देखना कुछ न कुछ दूसरा काम उसे आ जायेगा. भगवद गीता में पढ़ा था शंका ग्रस्त का विनाश होता है, उसका तोड़ है विश्वास, पर किसी के विश्वास को एक बार नहीं कई बार ठेस लग चुकी हो तो... तो भी करना होगा विश्वास, सात के गुने सत्तर बार विश्वास. ईश्वर यदि कोई है तो उस विश्वास को बल देगा.     




No comments:

Post a Comment