Saturday, December 26, 2015

जिंजर ब्रेड


सुबह के साढ़े नौ हुए हैं, छोटी बहन, उसके पतिदेव अपनी-अपनी ड्यूटी पर चले गये हैं. जून मस्कट के लिए रवाना हो गये हैं, उनकी फ्लाईट साढ़े आठ बजे की थी, अब वे हवाई जहाज में बैठे होंगे. दोनों भांजियां घर पर हैं तथा बड़ी बहन की बेटी व दामाद भी. कल सुबह तीन बजे ही वे उठ गये थे, साढ़े पांच से पहले से ही एअरपोर्ट पहुंच गये, पर फ्लाईट सवा नौ बजे चली, साढ़े तीन घंटे में पहुंचे. सभी लेने आये थे. वापस घर आते-आते दो बजे, खाना खाते सवा तीन, कुछ देर आराम किया, शाम को घूमने निकले. पहले समुन्दर के किनारे, फिर मार्किट में, जहाँ सड़क के किनारे टहलने के लिए सुंदर पेवमेंट बने हैं. समुद्र का पानी पीछे लाकर झील का आकार दिया गया है, जिसमें पंक्तिबद्ध रोशनियाँ भी झिलमिला रही थीं. एक होटल के बाहर सड़क किनारे अरबियन नृत्य चल रहा था, जिसमें परंपरागत पोषाक पहने युवा लोकधुन पर नाच रहे थे. कुर्सियां पड़ी थीं तथा एक मेज पर फलों के ढेर ! वहाँ से वे मॉल गये, जहाँ थोड़ी-बहुत खरीदारी की. बहन ने घर का सामान लिया, बच्चों ने डीवीडी लिए. छोटी बहन का एक लिफाफा जो वह अस्पताल से लायी थी, जिसमें कुछ रूपये थे, कहीं गुम गया है, कल शाम को खोजती रही पर नहीं मिला, अस्पताल में भी नहीं है, अभी फोन पर उसने बताया. नुकसान तो हुआ है पर किसने ऐसा किया होगा ? वह परेशान है, लेकिन असावधानी तो उसी ने की, वे  सभी अपनी ही गलतियों की सजा पाते हैं. यहाँ रोटी को खबूस कहते हैं तथा इस जगह का नाम खुजाम है.

आज यहाँ उनका तीसरा दिन है. जून मस्कट में हैं, बहन आज घर पर है उसके जो पैसे उस दिन खो गये थे, मिल गये. सुबह उन्होंने ‘क्रिया’ की, फिर नाश्ते में दाल का परांठा खाया. दोनों बच्चे पिता के साथ क्रिसमस के लिए जिंजर ब्रेड से सजावट करने होटल गये हैं. बहन ने बताया पूरे यूएई में रसल खैमा को भुतहा राज्य मानते हैं. उनके घर में भी जिन-भूत हो सकते हैं. कितने जानवर उनके घर में आये और मर गये शायद भूतों की वजह से. कुत्ता, बकरी, मुर्गा, बिल्ली तथा चिड़िया आये कुछ समय रहे फिर..रसल खैमा छोटा सा राज्य है, यहाँ से दुबई जाने के रास्ते में सबसे पहले उम-अल-क्वेन आएगा, फिर अजमान व शारजाह भी आयेंगे. शाम को वे समुद्र तट पर गये. सागर की लहरें, रंग-बिरंगी सीपियाँ तथा डूबता हुआ सूर्य सभी अद्भुत थे. वे देर तक पानी में नहाते रहे. वापसी में कार के पहिये रेत में धंस गये, कुछ लोगों ने उसे निकालने में मदद की. सागर किनारे पर एक झोंपड़ी थी जो बंद पड़ी थी, उसके पीछे पत्थरों की चारदीवारी थी, एक परिवार जिसकी सफाई करके, कुछ बेंच रखके तथा आग जलाने का प्रबंध करके गया. कल यूएइ का राष्ट्रीय दिवस था, शायद शाम को वे वहाँ पार्टी के लिए पुनः आने वाले थे. बहन का धोबी आया तो ढेर सारी सब्जियां लाया, लौकी, खीरे, तोरी आदि, वह खुद उगाता है तथा मुफ्त में बाँट देता है. उसने उनतीस कपड़े प्रेस किये, इसी तरह एक दिन सफाई कर्मचारी आया था. माली शायद रोज आता है. वह पाकिस्तानी है, शेष दोनों मलयाली हैं.

आज दोनों बच्चे और वह घर पर हैं. उसने लंच में रोटी व चावल बनाये, शेष बहन जाने से पहले बना कर रख गयी थी. बर्तन धोते समय उससे एक गिलास टूट गया. छोटी भांजी ने आज दो पेंटिग्स बनायीं, वह गाना भी सीखती है. हर शनिवार को आधे घंटे की क्लास होती है. बड़ी आज सुबह से अपनी पढ़ाई में लगी है. हाँ, एक बार उसने कम्प्यूटर पर फोटोग्राफ्स दिखाए. यहाँ नूना को समय का तथा दिन का भी बोध नहीं रहता. आज कौन सा दिन है यह याद करना पड़ता है, कल जून से बात हुई. उनके एक मित्र उन्हें वीजा प्रिंट करने में मदद करेंगे. ईश्वर कोई न कोई सहायक भेज ही देता है. बहन ने उसे सत्य साईं बाबा के विचारों पर आधारित उनके दो भक्तों द्वारा लिखी गई एक पुस्तक पढ़ने को दी है, yoga of action, जिसमें कर्मयोग के द्वारा इश्वर प्राप्ति की साधना बताई गयी है. वह भी वही बोलते हैं जो सद्गुरू कहते हैं, ‘सत्य एक है’. बहन सेवा के द्वारा परमात्मा को जानने का प्रयत्न कर रही है, परमात्मा की कृपा उस पर सदा से ही है. वे अपने जीवन को साधना, सेवा, सत्संग तथा स्वाध्याय की फूलों से महका सकते हैं. यहाँ आने से पहले वे घर गये थे, पिताजी, बड़ी बहन, छोटा भाई, मंझला भाई सभी के अध्यात्मिक विचार सुने तथा अब बहन को साधिका के रूप में देखकर अच्छा लग रहा है. बड़े भाई से अभी इस बारे में बात नहीं हुई है. ईश्वर सबके साथ है. यहाँ से भी पिताजी, नन्हा, बड़ी बहन, भैया व भतीजी सभी से उन्होंने बात की. शाम होने को है, बहन घर आने वाली है, वह एक फैक्ट्री के अस्पताल में काम करती है, एक हफ्ते के लिए किसी प्राइवेट क्लिनिक में गयी थी, जहाँ उसके सीनियर ने अपना प्राइवेट क्लिनिक खोला था. बड़ा घर है, घर सामान से भरा है. बच्चे समझदार और बड़े प्यारे हैं. कुल मिलाकर एक खुशहाल परिवार है. बहन अहंकार को अपने काम में बाधा नहीं बनने देती. मन की समता बनाये रखने का प्रयत्न भी करती है. गुरु का पदार्पण जीवन में हो चुका है. आज वे लोग माधुरी दीक्षित की नई  फिल्म देखने जाने वाले हैं.

  

No comments:

Post a Comment